जब भी आप किसी को कॉल करते हैं तो उस समय आपको Being Used by Phone Call ऐसा कुछ लिखा हुआ आता है। जिसकी वजह से न तो कॉल कनेक्ट हो पाती है और न ही आपकी यह समस्या ठीक होती है। इस वजह से बहुत सारे न्यू Smartphone User डर जाते हैं।
इस लेख में मैं आपको बताऊँगा की यह Being Used by Phone Call क्या होता है? क्यों आता है? और इसको कैसे ठीक या बंद कर सकते हैं?
इस लेख में:
Being Used by Phone Call क्या है और क्यों आता है?
जब आपके Android फ़ोन में कोई ऐप आपके फ़ोन के Microphone या Call Function को उपयोग कर रहा होता है, तो Notification Panel में “Being Used by Phone Call” लिखा हुआ दिखता है। इसका मतलब यह होता है कि कोई ऐप अभी आपके फ़ोन की Audio या Call-related services का इस्तेमाल कर रहा है।
यह Notification ज़रूरी होता है ताकि आप जान सकें कि आपका Microphone एक्टिव है या नहीं। अक्सर यह Voice Calling Apps, Screen Recorder, या Google Assistant के कारण आता है। यदि यह लगातार दिखाई देता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि कोई ऐप बैकग्राउंड में लगातार Microphone एक्सेस कर रहा है।
Step-by-Step Guide to Fix the “Being Used by Phone Call” Notification
अगर आपके फ़ोन में लगातार “Being Used by Phone Call” का नोटिफिकेशन आ रहा है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करके आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं:
1. सभी बैकग्राउंड एप्स को बंद करें
बहुत बार जब हम कई Voice या Media apps एक साथ चलाते हैं—जैसे WhatsApp, Google Meet, या Screen Recorder—तो उनमें से कोई ऐप आपके Microphone को बैकग्राउंड में उपयोग कर सकता है। इससे यह नोटिफिकेशन लगातार आता रहता है।
समाधान:
- अपने फ़ोन के Recent Apps बटन को दबाएं
- सभी ओपन ऐप्स को Swipe करके बंद कर दें
- फिर Notification Panel चेक करें कि “Being Used by Phone Call” हट गया है या नहीं
यह भी पढ़ें: ऐप्स अपडेट कैसे करें?
2. फोन को Restart करें
कभी-कभी यह समस्या सिर्फ Temporary glitch होती है। फ़ोन को Restart करने से RAM क्लियर होती है और सभी बैकग्राउंड processes बंद हो जाती हैं।
स्टेप्स:
- Power बटन को 3–5 सेकंड तक दबाकर रखें
- “Restart” ऑप्शन पर टैप करें
- फ़ोन On होने के बाद नोटिफिकेशन दोबारा चेक करें
3. Microphone Access को Disallow करें
अगर कोई ऐप बार-बार Microphone access कर रहा है, तो आप उसके Permissions को ऑफ कर सकते हैं।
स्टेप्स:
- Settings > Privacy > Permission Manager पर जाएं
- Microphone पर टैप करें
3. उस ऐप को चुनें जो आपको संदिग्ध लग रहा है
4. Don’t Allow” या “Deny” पर टैप करें
नोट: ज्यादातर यह नोटिफिकेशन वीडियो रिकॉर्डिंग ऐप, स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप, वॉइस तथा वीडियो कॉलिंग ऐप के दौरान आती है। तो उसको यहां से सेलेक्ट करें।
- Storage & Cache” में जाकर “Clear Cache” पर टैप करें
अब यह समस्या एक सेंकड में खत्म हो जायेगी।
5. फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें
अगर आपके Android सिस्टम का सॉफ़्टवेयर outdated है, तो Bugs या Compatibility issues की वजह से यह समस्या हो सकती है।
स्टेप्स:
- Settings > System > System Update
- “Download and Install” पर टैप करें
- Update पूरा होने के बाद फ़ोन को Reboot करें
नोट: मेरे फोन में सॉफ्टवेयर पहले से ही अपडेट है तो इसी वजह से आपको “This system already the latest version” लिखा हुआ आ रहा है।
सॉफ़्टवेयर अपडेट करने की डिटेल जानकारी के लिए कोई भी फ़ोन अपडेट कैसे करें? का यह पोस्ट पढ़ें।
6. फोन को फैक्ट्री रीसेट करें
अगर ऊपर के सभी तरीकों से समस्या हल नहीं होती है, तो Factory Reset अंतिम समाधान हो सकता है। यह फ़ोन को उसके Default State में ले जाता है।
ध्यान दें: Factory Reset करने से पहले अपने डाटा का Backup ज़रूर लें।
स्टेप्स:
- Settings > System > Reset Options
3. अब यहां Erase All Data (Factory Reset) पर टैप करें।
4. फिर उसके बाद अब Erase All Data पर टैप करें और अपना स्क्रीन लॉक/पासवर्ड/पैटर्न एंटर करें।
5. इसके बाद आपका फोन Reset होने लग जायेगा।
यह प्रक्रिया 15-20 मिनट ले सकती है। फ़ोन ऑन होने के बाद आप पाएंगे कि “Being Used by Phone Call” नोटिफिकेशन गायब हो गया है।
नोट: अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन-सी ऐप समस्या कर रही है, तो सबसे पहले Permissions को कंट्रोल करें और उसके बाद कैश क्लियर या अपडेट जैसे हल आज़माएं।
संबंधित प्रश्न
जब भी आपको यह नोटिफिकेशन दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आप जिस भी App का इस्तेमाल कर रहे हैं या Running App Microphone का इस्तेमाल कर रही है।
जी हां, यह पूर्ण रूप से सेफ तो है लेकिन आपको इसमें ध्यान कुछ चीजें ध्यान रखनी होगी। अगर आप किसी ट्रस्टेड ऐप जैसे व्हाट्सएप वीडियो/ऑडियो कॉलिंग, गूगल असिस्टेंट इत्यादि का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं उस वक्त यह नोटिफिकेशन Appear होती है तो यह सेफ है। परंतु अगर कोई Unknown Apps के दौरान यह लिखा हुआ आए तो यह सेफ नहीं है। इसलिए Unknown Apps को तुरंत Uninstall करें।
नोट: अधिकतर Screen Recorder, Call Recorder, या Social Media apps में यह नोटिफिकेशन ज्यादा आता है।
4. ऐप का Cache क्लियर करें
आपको जिस ऐप से लगता है कि यह दिक़्क़त आ रही है उस ऐप का Cache डेटा क्लियर करके भी इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।
- Settings > Apps > App List
- उस ऐप को सेलेक्ट करें जो समस्या कर रहा है
नोट: ज्यादातर यह नोटिफिकेशन वीडियो रिकॉर्डिंग ऐप, स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप, वॉइस तथा वीडियो कॉलिंग ऐप के दौरान आती है। तो उसको यहां से सेलेक्ट करें।
- Storage & Cache” में जाकर “Clear Cache” पर टैप करें
अब यह समस्या एक सेंकड में खत्म हो जायेगी।
5. फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें
अगर आपके Android सिस्टम का सॉफ़्टवेयर outdated है, तो Bugs या Compatibility issues की वजह से यह समस्या हो सकती है।
स्टेप्स:
- Settings > System > System Update
- “Download and Install” पर टैप करें
- Update पूरा होने के बाद फ़ोन को Reboot करें
नोट: मेरे फोन में सॉफ्टवेयर पहले से ही अपडेट है तो इसी वजह से आपको “This system already the latest version” लिखा हुआ आ रहा है।
सॉफ़्टवेयर अपडेट करने की डिटेल जानकारी के लिए कोई भी फ़ोन अपडेट कैसे करें? का यह पोस्ट पढ़ें।
6. फोन को फैक्ट्री रीसेट करें
अगर ऊपर के सभी तरीकों से समस्या हल नहीं होती है, तो Factory Reset अंतिम समाधान हो सकता है। यह फ़ोन को उसके Default State में ले जाता है।
ध्यान दें: Factory Reset करने से पहले अपने डाटा का Backup ज़रूर लें।
स्टेप्स:
- Settings > System > Reset Options
3. अब यहां Erase All Data (Factory Reset) पर टैप करें।
4. फिर उसके बाद अब Erase All Data पर टैप करें और अपना स्क्रीन लॉक/पासवर्ड/पैटर्न एंटर करें।
5. इसके बाद आपका फोन Reset होने लग जायेगा।
यह प्रक्रिया 15-20 मिनट ले सकती है। फ़ोन ऑन होने के बाद आप पाएंगे कि “Being Used by Phone Call” नोटिफिकेशन गायब हो गया है।
नोट: अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन-सी ऐप समस्या कर रही है, तो सबसे पहले Permissions को कंट्रोल करें और उसके बाद कैश क्लियर या अपडेट जैसे हल आज़माएं।
संबंधित प्रश्न
जब भी आपको यह नोटिफिकेशन दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आप जिस भी App का इस्तेमाल कर रहे हैं या Running App Microphone का इस्तेमाल कर रही है।
जी हां, यह पूर्ण रूप से सेफ तो है लेकिन आपको इसमें ध्यान कुछ चीजें ध्यान रखनी होगी। अगर आप किसी ट्रस्टेड ऐप जैसे व्हाट्सएप वीडियो/ऑडियो कॉलिंग, गूगल असिस्टेंट इत्यादि का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं उस वक्त यह नोटिफिकेशन Appear होती है तो यह सेफ है। परंतु अगर कोई Unknown Apps के दौरान यह लिखा हुआ आए तो यह सेफ नहीं है। इसलिए Unknown Apps को तुरंत Uninstall करें।